सोया चाप खाने के हैं शौकीन तो जरूर देखें ये वीडियो, मेकिंग प्रोसेस देख सोशल मीडिया पर आए ऐसे कमेंट्स

वेजिटेरियन जब किसी स्पेशल डिश की तलाश करते हैं, तो सबसे पहले ख्याल आता है पनीर से बनी डिश का और फिर सोया चाप का नंबर आता है. पनीर की डिशेस के बीच स्वाद में थोड़ा चेंज लाने के लिए सोया चाप की अलग-अलग वैरायटी खूब पसंद की जा रही हैं, लेकिन एक वीडियो देखने के बाद सोया चाप के शौकीनों को सोचना पड़ सकता है कि, ये डिश खाई जाए या नहीं खाई जाए. इस वीडियो में सोया चाप तैयार करने का पूरा प्रोसेस बताया गया है. इस प्रोसेस को देखकर खुश होने की जगह यूजर्स नाराजगी जता रहे हैं. देखिए वायरल हो रहा यह वीडियो.

ऐसे बनता है सोया चाप (Watch How To Make Soya Chaap)

सोया चाप बनाने के इस बिहाइंड द सीन वीडियो को शेयर किया है हम्म निखिल नाम के इंस्टाग्राम हैंडल ने, जिसमें उस कंपनी में पूरा प्रोसेस शूट किया गया है, जहां सोया चाप बनता है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि, सबसे पहले सोयाबड़ी को पीसकर आटा बनाया जाता है. मशीनों के जरिए वो आटा गूंथा जाता है, जिसमें आटे के साथ ग्लूटेन युक्त आटा भी मिलाया जाता है. आटा गूंथने के बाद उसे चाप का आकार दिया जाता है. उसके बाद पानी में उबालकर चाप तैयार होता है, जिसे ठंडा कर पैक किया जाता है.

यहां देखें वीडियो

यूजर्स ने दिया ऐसा रिएक्शन

सोया चाप के इस मेकिंग वीडियो पर यूजर्स ने खासी नाराजगी जताई है. यूजर्स का कहना है कि, इस वीडियो में सफाई पर कोई जोर नहीं दिया गया. एक यूजर ने लिखा कि, जिन कंटेनर में आटा गूंथा जा रहा है उसकी सफाई पर कोई ध्यान नहीं दिया गया. एक यूजर ने लिखा कि, बॉइल करने के बाद प्लास्टिक की ट्रेज में सोया चाप निकाले जा रहे हैं, ये कैंसर का कारण भी बन सकता है. कुछ यूजर ने ग्लूटेन युक्त आटे की जानकारी मांगी है कि, वो क्या है. एक यूजर ने अपने कमेंट को FSSAI को भी टैग करते हुए लिखा कि, प्रोसेसिंग यूनिट अनहाइजीनिक है, कर्मचारियों ने सिर भी शावर कैप की जगह हेयर नेट से ढंका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *