कहीं आपका बच्चा मोटापे का शिकार तो नहीं हो रहा, जान लीजिए बचाव के उपाय नहीं तो हो जाएगा बीमार

Childhood Obesity : आज के समय में मोटापा (obesity) सबसे बङा चिंता का विषय बना हुआ है. हर तीसरा व्यक्ति इस समस्या से परेशान है फिर चाहे वो बङे हो या बच्चे. इसलिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ सभी लोगों को शरीर के वजन को कंट्रोल (how to control obesity) में रखने की सलाह देते हैं. वहीं कुछ दिनों से बच्चों में बढते मोटापे (childhood obesity) की खबर से हर कोई परेशान है. कई बार हमारी गलत प्राथमिकताएँ व्यवहार में बदल जाती हैं और हमारा व्यवहार हमारी दोहराई जाने वाली आदत. और फिर शुरुआत होती है इन मुश्किलों की. अगर आपके बच्चे को भी मोटापे की समस्या है तो इसे इन तरिकों से कंट्रोल किया जा सकता है.

क्या आपको भी है भूलने की बीमारी, तो जानें किन उपायों से कम किए जा सकते हैं अल्जाइमर्स के लक्षण, याददाश्त रहेगा मजबूत

बच्चों की डाइट पर दें ध्यान

कई बार पेरेंट्स की लापरवाही की वजह से भी ये परिणाम देखने को मिलते हैं. अगर आप अपने बच्चे को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो उनके डाइट पर ध्यान दें. बाहर के खाने से रोके और घर का हेल्दी खाना ही खाने दें. 

लाइफस्टाइल पर दें ध्यान

सुबह उठने से लेकर बच्चों के सोने तक का एक रूटीन बनाएं. ऐसा करने से उनके लाइफस्टाइल अच्छी होगी।।और मोटापा उन्हें छू नहीं पाएगा. 

एक्सरसाइज है जरूरी

अगर आप अपने बच्चे को मोटापा जैसी खतरनाक समस्या से दूर रखना चाहते हैं तो रोजाना उन्हें आधे धंटे ही सही लेकिन व्यायाम जरूर करवाएं. इससे उनका शरीर स्वस्थ और तंदुरुस्त रहेगा.

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, सोने-जागने के समय का भी सेहत पर विशेष प्रभाव पड़ता है, इसमें होने वाली गड़बड़ी भी अधिक वजन का कारण हो सकती है। मोबाइल और कई अन्य प्रकार के स्क्रीन्स पर बढ़ते समय के कारण बच्चों के स्लीप साइकिल पर नकारात्मक असर देखा जा रहा है.  (प्रस्तुति- रौशनी सिंह)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *