हेल्‍दी किडनी के लिए रोजाना करें ये आसान एक्सरसाइज | Exercises for Kidney Health

Exercises for Kidney Health: यह तो हम सभी जानते हैं कि किडनी का काम न सिर्फ हमारे खून को शुद्ध करना है, बल्कि यह ओवरऑल बॉडी हेल्थ के लिए बहुत जरूरी फंक्शन (Kidney Funtion) करती है. ऐसे में किडनी का ठीक तरह से कम करना बहुत जरूरी होता है, लेकिन अनहेल्दी लाइफस्टाइल (Lifestyle) और खानपान में लापरवाही के चलते आजकल किडनी स्टोन (Kidney Failure), किडनी फेलियर और किडनी डैमेज (Kidney Damage) होने जैसी समस्याएं आम हो गई है. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं आठ ऐसी इफेक्टिव एक्सरसाइज जो किडनी फंक्शन को बेहतर करने में मदद करती है.

किडनी को बेहतर रखने के लिए करें ये एक्सरसाइज (Exercise to boost kidney health effectively)

  1. पिलेट्स : पिलेट्स वर्कआउट में कोर स्ट्रेंथ, फ्लेक्सिबिलिटी और ओवरऑल बॉडी के साथ-साथ किडनी फंक्शन को बेहतर करने में भी मदद मिलती है.
  2. साइकिलिंग : जी हां, साइकलिंग न सिर्फ वेट लॉस और हमारे मसल्स को मजबूत करती है, बल्कि साइकलिंग करना किडनी हेल्थ को भी दुरुस्त करता है. इसे करने से किडनी फंक्शन बेहतर होता है और किडनी फेल होने के चांसेस भी काफी हद तक काम हो सकते हैं.
  3. ब्रिस्क वॉकिंग : ब्रिस्क वॉकिंग एक इफेक्टिव एक्सरसाइज है जो किडनी पर बिना प्रेशर डाले हार्ट हेल्थ में सुधार कर सकता है. इसमें साधारण वॉकिंग से तेज चलने की प्रोसेस होती है और जॉगिंग और रनिंग से कम.
  4. रेजिस्टेंस बैंड एक्सरसाइज : ये एक्सरसाइज किडनी पर ज्यादा दबाव डाले बिना मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करती हैं. इनमें एक मजबूत बैंड का उपयोग करके बाइसेप्स कर्ल, लेग लिफ्ट और चेस्ट प्रेस जैसी एक्सरसाइज शामिल हो सकती हैं.
  5. बॉडी वेट एक्सरसाइज : स्क्वाट्स, लंजेस, पुश-अप्स और प्लैंक जैसी एक्सरसाइज आपके शरीर के वजन का उपयोग करके स्ट्रेंथ बढ़ाने में मदद कर सकती हैं, जिससे किडनी पर प्रेशर कम पड़ता है.
  6. योग और स्ट्रेचिंग : हल्के योगासन और स्ट्रेच फ्लेक्सिबिलिटी में सुधार और तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं. साथ ही किडनी हेल्थ को बनाए रखते हैं. नियमित स्ट्रेचिंग किडनी हेल्थ को बनाए रखने में मदद कर सकता है और मसल्स को स्ट्रांग कर सकता  है.
  7. कार्डियो किकबॉक्सिंग : यह हार्ट हेल्थ फिटनेस, किडनी और फुल बॉडी स्ट्रेंथ में सुधार करने का एक मजेदार और प्रभावी तरीका हो सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *