रोज सुबह या फिर रात को सोते समय चेहरे पर इस तरह से लगाएं विटामिन सी सीरम, 7 दिनों में दिखेगा गजब का ट्रांसफॉर्मेशन

How to Apply Vitamin C on Face: आजकल स्किन केयर को लेकर हर कोई काफी ज्यादा अवेयर हो गया है. हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन ग्लोइंग और बेदाग नजर आए. ऐसे में विटामिन सी लोगों के बीच खूब पॉपुलर हो रहा है. विटामिन सी सीरम स्किन केयर का एक इंपोर्टेंट हिस्सा है. यह स्किन को ग्लोइंग और स्मूद बनाने के साथ ही एक अच्छा एंटी एजिंग इनग्रेडिएंट माना जाता है. अगर आप स्किन केयर ट्रेंड्स के बारे में जानते हैं तो आपको पता ही होगा कि ये स्किन केयर में इस्तेमाल किए जाने वाली एक जरूरी चीज है.

बता दें कि मार्केट में भी अब विटामन सी क्रीम्स, जेल्स और सीरम्स आपको मिल जायेगा. आप अपनी स्किन टाइप और स्किन के हिसाब से इसको खरीद सकते हैं या फिर आप किसी डर्माटोलॉजिस्ट से पूछ कर अपनी स्किन टाइप के हिसाब से सीरम ले सकते हैं. विटामिन सी सीरम बेहद लाइट होता है और ये स्किन में अच्छे से एब्ज़ॉर्ब हो जाता हैं.

विटामिन सी के फायदे ( Vitamin C Benefits For Skin)

  1. विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और फ्री रेडिकल्स से हमारी स्किन को बचाने में मदद करता है.
  2. विटामिन सी सीरम का रेगुलर इस्तेमाल करने से ये आपकी स्किन के ग्लो को बढ़ाता है. इसके साथ ही इसका इस्तेमाल मेलेनिन प्रोडक्शन को कम करता है जो डार्क स्पॉट्स, पिग्मेंटेशन,अनइवेन स्किन टोन जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करता है.
  3. विटामिन सी का इस्तेमाल डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है जो चेहरे को ब्राइट बनाने और इसके टेक्सचर को इम्प्रूव करने में मदद कर सकता है. जो आपकी स्किन को स्मूथ बनाता है.
  4. विटामिन सी स्किन के कोलाजन प्रोडक्शन को बढ़ाने का भी काम करता है. जिसकी वजह से फाइन लाइन्स और रिंकल्स की समस्या भी कम होती है.

यह भी पढे़ें: एलोवेरा में मिलाकर लगा लें इस सफेद चीज का पानी, शीशे की तरह चमकदार और साफ हो जाएगा चेहरा

विटामिन सी को खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान ( How to Choose Vitamin C Serum According to Skin Type)

वैसे तो मार्केट में कई ब्रांड्स के विटामिन सी सीरम मिल जाते हैं, लेकिन आप अपनी स्किन के हिसाब से कौन सा सीरम चुनते हैं वो एक जरूरी स्टेप होता है. क्योकि अगर आपने सही सीरम का चुनाव नहीं किया तो ये आपको फायदा नहीं पहुचाएगा. तो आइए जानते हैं विटामिन सी सीरम खरदीते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

  1. बता दें कि विटामिन सी के सीरम्स भी दो फॉर्म्स में आते हैं जिसमें पहला है L-एस्कोर्बिक एसिड और दूसरा मैग्नीशियम एस्कोर्बिल फॉस्फेट.
  2. L- एस्कोर्बिक एसिड वाला सीरम स्किन के लिए ज्यादा अच्छा माना जाता है और ये कम स्टेबल होता है और स्किन के लिए थोड़ा इरिटेटिंग भी हो सकता है. नॉर्मल टू ऑयली स्किन वालों के लिए ये वाला सीरम बेहतर हो सकता है. लेकिन अगर आपकी स्किन ड्राई और सेंसिटिव है तो ये सीरम आपकी स्किन को इरिटेट कर सकता है. 
  3. विटामिन सी खरीदते समय ध्यान रखें कि उसकी बोतल ट्रांसपैरेंट न हों. क्योंकि विटामिन सी धूप में खराब हो सकता है. इसलिए इसे धूप से दूर और डार्क और ठंडी जगह पर रखा जाता है.
  4. कई बार विटामिन सी सीरम में विटामिन ई, हैलोरोनिक एसिड और फेरुलिक एसिड भी पाए जाते हैं. बता दें कि विटामिन सी की ही तरह ये सभी भी अच्छे एंटीऑक्सीडेंट्स तो हैं ही साथ ही ये विटामिन सी के मॉलिक्यूल्स को स्टेबलाइज़ करने में भी मदद करते हैं.

विटामिन सी कैसे लगाएं ( How To apply Vitamin C Serum on Face)

यह भी पढे़ें: सुबह खाली पेट पी लें इन पीले दानों का पानी, पेट में जमा चर्बी मक्खन की तरह जाएगी पिघल तेजी से घटेगा वजन

इन सबके बाद बात आती है आप इसको किस तरह से लगाते हैं. अगर आप इसको सही तरीके से नहीं लगाते हैं तो यह आपकी स्किन को फायदा नहीं पहुचा पाएगा. इसलिए प्रोडक्ट की जानकारी के साथ उसको कैसे यूज करना है ये भी पता होना चाहिए. 

  1. अगर आप पहली बार विटामिन सी लगाने जा रहे हैं तो आप पहले 5 या 10 परसेंट विटामिन सी वाला सीरम खरीदें और अगर ये आपको सूट करता है तो फिर आप 15, 20 या 25 परसेंट वाला सीरम खरीद सकते हैं. 
  2. विटामिन सी सीरम को फेस पर हल्के से डैम्प करके लगाना चाहिए. 
  3. चेहरे पर 4 से 5 बूंद सीरम को लेकर अच्छे से मसाज करे.
  4. अगर आप दिन में विटामिन सी सीरम लगाते हैं तो उसके ऊपर मॉइस्चराइज़र और सनस्क्रीन लगाएं .
  5. अगर आप रात में विटामिन सी लगा रहे हैं तो भी आपको विटामिन सी के बाद चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाना है.

कई बार ऐसा होता है कि लोग सीरम को खरदीते हैं और इसका असर न होने की बात कहते हैं. तो इसकी एक वजह हो सकती है कि आपने अपनी स्किन टाइप के हिसाब से सीरम को नहीं लिया है और दूसरा कि आप इसको सही से यूज नहीं कर रहे हैं. 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *