यूरिक एसिड बढ़ने लगा है तो डाइट में शामिल कर लीजिए यह एक फल, High Uric Acid होने लगता है कम 

High Uric Acid: यूरिक एसिड एक तरह का केमिकल है जो प्यूरिन के अत्यधिक सेवन से बढ़ जाता है. जरूरत से ज्यादा यूरिक एसिड बढ़ने पर अलग-अलग स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं. ऐसे में जरूरी है कि वक्त रहते यूरिक एसिड के लेवल को कम किया जा सके. यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स खासतौर से घुटनों में जम जाते हैं. इससे जॉइंट्स में दर्द (Joint Pain) होने लगता है और उंगलियां सूज जाती हैं. गाउट (Gout) की दिक्कत भी हाई यूरिक एसि़ड के कारण ही होती है. ऐसे में सेब का सेवन किया जा सकता है. सेब ऐसा फल है जो हाई यूरिक एसिड को कम करने में कमाल का असर दिखाता है. 

आइब्रो जरूरत से ज्यादा पतली है और दिखती है लकीर जैसी, तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे आपके काम 

यूरिक एसिड कम करने के लिए सेब | Apple To Reduce High Uric Acid 

सेब डाइट्री फाइबर से भरपूर होता है. हाई यूरिक एसिड को कम करने में फाइबर का अच्छा असर दिखता है. सेब में फाइबर होने के चलते यह खून से यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स को सोखकर कम करने लगता है. इसके अलावा, सेब में मैलिक एसिड भी होता है. मैलिक एसिड यूरिक एसिड को करने में मददगार साबित होता है. ऐसे में यूरिक एसिड से परेशान लोग सेब को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. आप सुबह के समय सेब खा सकते हैं, मिड मील में सेब खाया जा सकता है या फिर शाम के नाश्ते में सेब खाएं. 

त्वचा की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतें दूर कर देगा दूध अगर लगाएंगे इस तरह, दाग-धब्बे हो जाएंगे छूमंतर 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pexels

ये फल भी दिखाएंगे असर 

  • यूरिक एसिड को कम करने के लिए सेब के अलावा भी कुछ फल खाए जा सकते हैं. इन फलों में सबसे पहले आता है केला. फाइबर से भरपूर केला (Banana) यूरिक एसिड कम करता है. इसमें प्यूरिन भी कम होता है. 
  • एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर चेरीज यूरिक एसिड कम कर सकती हैं. इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं जो जोड़ों के दर्द को कम करते हैं. जिन लोगों की डाइट में चेरीज होती हैं उन्हें यूरिक एसिड की दिक्कत कम होती है या नहीं होती है. 
  • विटामिन सी से भरपूर फल भी यूरिक एसिड कम करने के लिए खाए जा सकते हैं. इन फलों में संतरा (Orange) और अमरूद शामिल है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *